Wednesday, December 5, 2018

पैसा कमाना एक आर्ट है

पैसा कमाना एक आर्ट है जो आप तब तक नहीं सीख सकते, जब तक कि आप इसे सीखना ठान नहीं लेते। एक बार आप ठान लेंगे कि यह आर्ट आपको सीखनी है, तो आपको पैसा कमाने से कोई रोक नहीं पाएगा।आप छोटे-छोटे प्रयासों के जरिए पैसा कमाने की आर्ट सीख सकते हैं। हां, इसके लिए धीरज रखना जरूरी है। 

बार-बार इस बारे में मत सोचो कि हमें कम पैसे मिल रहे हैं, यह सोचो कि ज्यादा पैसे कैसे मिलें। अगर आप यह सोचेंगे कि मैं नहीं कर पाऊंगा, तो कभी नहीं कर पाओगे। जिस दिन यह सोचोगे कि कमा सकते हो, उसी दिन से कमाने लगोगे। 

दूसरों के लिए काम करके आप रईस कभी नहीं बन पाएंगे। इसके लिए अपना काम जरूरी है। साथ ही, पैसे के बारे में बात करो। यह गलत नहीं है। यहां तक कि डिनर टेबल पर भी पैसे की बात करो कि आप कैसे ज्यादा कमा सकते हैं।

रिस्क लेना जरूरी है। आप संपत्ति बनाने के बजाय रकम को कारोबार में लगाओ। इससे और रकम पैदा होगी। जो चीज पैसा खा रही है, वह एसेट नहीं हो सकती, फिर चाहे घर हो या गाड़ी। इन पर पैसे मत लगाओ। रियल एस्टेट में पैसा लगाओ। सौ घर खरीदो-बेचो, तब एक अपने पास रखो, न कि एक घर खरीदकर उसे ही अपने पास रख लो।

जिंदगी में हर चीज के लिए जुनून जरूरी है, पैसा कमाने के लिए भी।

दिमाग में बार-बार डालते रहो कि पैसा कमाना है। आप जो भी दिमाग में रखते हैं, उसी से अपनी जिंदगी चुनते हैं।

लोगों को सही दोस्त चुनने के बारे में सलाह दो। आपकी संगति का बहुत फर्क पड़ता है। जो बिल्कुल सिक्योर लोग हैं, उनके साथ मत रहो। ऐसे में आप कभी रिस्क नहीं ले पाएंगे। 

बहुत पढ़ें। पैसे से जुड़ी हर चीज और जिसमें भी आपकी दिलचस्पी है, उसे पढ़ते रहें। फाइनैंशली पढ़े-लिखे बनें यानी अकाउंटिंग, टैक्सेशन आदि सभी की जानकारी होनी चाहिए। ज्ञान को कभी रोकना नहीं चाहिए।

यह मत सोचो कि सब कुछ मेरा है। अपने कारोबार में से भी खुद को सैलरी दो। इससे वक्त की कद के साथ-साथ रकम की आमद भी बनी रहेगी।

शालिनी शर्मा 

No comments:

Post a Comment